नवरात्रि अष्टमी उपाय 2024: अष्टमी के दिन अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय, मां दुर्गा प्रसन्न होंगी तो मनोकामनाएं होंगी पूरी

महाअष्टमी को नवरात्रि का मुख्य दिन माना जाता है। इस दिन मणि की पूजा करना विशेष फलदायी माना जाता है। आइए जानते हैं आप अपनी राशि के अनुसार क्या उपाय कर सकते हैं।


आज चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि है. नवरात्रि में महाअष्टमी का विशेष महत्व होता है. इस दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है। देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए यह दिन बहुत शुभ है। आइए जानते हैं इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार क्या उपाय कर सकते हैं।


मेष राशि: इस राशि के जातक आज अष्टमी के दिन महागौरी को गुड़ की खीर का भोग लगाएं। अगर आप आज किसी कुंवारी लड़की की पूजा करते हैं तो उसे पीला रुमाल और 11 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें।


वृषभ: इस राशि के जातकों को काले तिल से देवी मां का हवन करना चाहिए। इससे व्यापार बढ़ता है. कन्याओं को गुलाबी पोशाक और 21 रुपये दक्षिणा देकर विदा करना चाहिए।


मिथुन राशि:- मिथुन राशि के जातकों को आज देवी दुर्गा के आठवें स्वरूप को आठ केले चढ़ाने से लाभ होगा। इससे बुरा वक्त भी अच्छा हो जाता है. आज कन्याओं को एक रुपये की गुड़िया और दक्षिणा देकर विदा करें।

कर्क राशि:- यदि कर्क राशि के जातक कर्ज से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज 'ॐ दूं दुर्गाय नम:' का जाप करें। कन्याओं को सफेद रुमाल और 25 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें

सिंह राशि:- सिंह राशि वालों को आज मां दुर्गा को लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए. इससे सेहत अच्छी रहती है और नौकरी में प्रमोशन मिलता है। कन्याओं को गुलाबी पोशाक और 21 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें।

कन्या राशि: इस राशि के जातकों को अष्टमी के दिन लाल वस्त्र पहनकर माता रानी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन कन्याओं को एक पुस्तक और 23 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें।

तुला राशि:- इस राशि के जातक देवी मां को मिठाई का भोग लगाएं, कन्याओं को सफेद वस्त्र और 21 रुपये की दक्षिणा देकर विदा करें। इससे आपको बिजनेस में फायदा होगा.

वृश्चिक: इस राशि के जातकों को हाथ जोड़कर देवी दुर्गा को प्रणाम करना चाहिए और पूरी श्रद्धा से उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए। इससे धन लाभ की संभावना बनती है।

धनवान लोगों को आज माता रानी को दही का भोग लगाना चाहिए। कन्या को एक पेन पेंसिल, कोई खिलौना और 14 रुपये की दक्षिणा दें। इससे आपके करियर में उन्नति के अवसर बनेंगे।

मकर राशि:- मकर राशि वालों को सफलता के लिए माताजी को लड्डू चढ़ाना चाहिए. जिससे तरक्की के रास्ते खुलेंगे। आज आप कन्या को एक सेट बर्तन और 11 रुपये दक्षिणा देकर विदा करें.

कुंभ राशि: इस राशि के जातकों को अपनी मां को मीठा दही अर्पित करना चाहिए। इससे आपकी नौकरी में सुधार होगा. कन्याओं को नीली पोशाक और 21 रुपये दक्षिणा दें।


मीन राशि- इस राशि के लोगों को अष्टमी की रात को दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। कन्याओं को दक्षिणा में 25 रुपये और एक गुड़िया दें। इससे माता रानी का आशीर्वाद मिलेगा।