Paytm UPI Business: Paytm ने SBI को चुना अपना पार्टनर, मिलने वाले हैं लाखों नए ग्राहक

Paytm UPI Business: संकट में फंसी फिनटेक कंपनी Paytm ने आखिरकार 15 मार्च की समय सीमा से पहले अपना पार्टनर बैंक चुन लिया है। Paytm की मूल कंपनी One97 कम्युनिकेशंस ने देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से हाथ मिलाया है।


अब तक, पेटीएम का यूपीआई कारोबार उसकी सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर निर्भर था। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा भुगतान बैंकों पर व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद Paytm एक भागीदार बैंक की तलाश कर रहा था। अब पेटीएम एसबीआई के साथ मिलकर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (टीपीएपी) बन सकेगा।

ओसीएल ने एक्सिस बैंक को नोडल खाता सौंपा
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले पेटीएम ने टीपीएपी पार्टनरशिप के लिए एक्सिस बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक से हाथ मिलाया था। एक दिन पहले जारी रिपोर्ट में इन्हीं बैंकों को पेटीएम के साथ गठजोड़ करने में सबसे आगे बताया गया था. पिछले महीने वन97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) ने अपना नोडल या एस्क्रो खाता एक्सिस बैंक को सौंप दिया था। कंपनी ने इसकी जानकारी बीएसई को भी दी थी. इसकी मदद से पेटीएम के जरिए डिजिटल पेमेंट स्वीकार करने वाले व्यापारी 15 मार्च की समय सीमा के बाद भी काम कर सकेंगे।


15 मार्च तक पेटीएम को लाइसेंस मिल जाएगा
उम्मीद है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) 15 मार्च तक Paytm को TPAP लाइसेंस भी दे देगा। इस लाइसेंस के मिलने के बाद ग्राहक Paytm UPI का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च के बाद अपना परिचालन बंद करना होगा। सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि लगभग सभी जांच पूरी हो चुकी है। समय सीमा समाप्त होने से पहले, पेटीएम के हाथ में टीपीएपी लाइसेंस होगा। हालाँकि, बैंकों के साथ एकीकरण में एक महीने से अधिक समय लग सकता है।

22 कंपनियों के पास एपी लाइसेंस है

टीपीएपी को एनपीसीआई और साझेदार बैंकों के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही, यूपीआई लेनदेन के संबंध में डेटा, सूचना और सिस्टम जानकारी आरबीआई और एनपीसीआई के साथ साझा करनी होगी। फिलहाल देश में Amazon Pay, Google Pay, MobiKwik और WhatsApp समेत 22 कंपनियों के पास TPAP लाइसेंस है। एक्सिस बैंक इनमें से अधिकांश यूपीआई खिलाड़ियों का भागीदार है। Paytm देश का तीसरा सबसे बड़ा UPI पेमेंट ऐप है। फरवरी में कंपनी ने करीब 1.65 लाख करोड़ रुपये के 1.41 अरब ट्रांजेक्शन प्रोसेस किए थे. UPI पेमेंट सेगमेंट में PhonePe और Google Pay दो सबसे बड़े खिलाड़ी हैं।