PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 40 लाख किसानों पर पैसों की बारिश करेगी केंद्र सरकार, बस पूरा करें छोटा सा काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए किसानों को सिर्फ 10 मिनट का छोटा सा काम करना होगा, जिसके बाद केंद्र सरकार उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी.

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 40 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा. आइए किसानों के लिए इस सरकारी योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों के खातों में 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी है. आपको बता दें कि इस योजना से 9.12 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है. लाभ लेने वाले किसानों के खातों में करीब 75 लाख ऐसे किसान थे, जिनके खातों में पिछली लंबित किश्तें भी भेजी जा चुकी हैं.


आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए लागू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ करीब 40 लाख किसान ले रहे थे. इन सभी किसानों को पहले पीएम सम्मान निधि मिलती थी. इसके बाद आधार लिंक न होने और ई-केवाईसी न होने के कारण उनकी किस्त रुक गई।


अब सरकार सभी किसानों को किश्तें देने को तैयार है. इसके लिए किसानों को 10 मिनट तक मेहनत करनी होगी. आपको बता दें कि पीएम सम्मान निधि की किस्त पाने के लिए किसाब भाइयों को अपने बैंक खाते में आधार लिंक कराना होगा।

eKYC और आधार को ऐसे करें लिंक

पीएम सम्मान निधि का पूरा लाभ लेने के लिए किसान अपने ईकेवाईसी और आधार को दो तरह से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में पीएम किसान ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इसे अपडेट करा सकते हैं।

आप इस लिंक से अपना नाम चेक कर सकते हैं

किसान भाइयों https://www.pmkisanstatus.com लिंक को सेव कर लें और उस पर क्लिक करके अब आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस तरह आप कारण का पता लगा सकते हैं

वे सभी किसान जिनकी किस्तें रुकी हुई हैं, वे https://chatbot.pmkisan.gov.in/Home/Index पर जाकर अपनी किस्तें रुकने का कारण जान सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इस लिंक पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको किस्त से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.