Lok Sabha Session: अवकाश के बाद आज संसद में हो सकता हैं टकराव, विपक्ष नीट पर बहस के लिए अड़ा

इंटरनेट डेस्क। दो दिन के अवकाश के बाद आज से फिर से संसद के दोनों सदनों में विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करेगा। वैसे आपको बता दें की वर्तमान सत्र में अब महज तीन कार्यदिवस शेष बचे हैं। विपक्ष प्रस्ताव पर चर्चा से पहले नीट मामले में चर्चा पर अड़ा हुआ है। ऐसे में आज सत्र के शुरू होने के साथ ही गतिरोध भी शुरू हो सकता है। 

टकराव के हैं आसार
दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार से शुरू हो रहे लोकसभा सत्र में फिर टकराव के आसार हैं। केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग, नीट और अग्निपथ जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में है। विपक्ष ने सोमवार को केंद्रीय जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग मामले में संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है, वहीं सरकार ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष की नीट में अनियमितता मामले में पहले चर्चा कराने की मांग स्वीकार नहीं करेगी। 

शपथ ग्रहण के बाद से ही शुरू हो चुका हैं गतिरोध
गौरतलब है कि पहले सत्र में शपथ ग्रहण के साथ ही सरकार और विपक्ष के बीच तकरार शुरू हो गई थी। शपथ ग्रहण पूरा होते ही सरकार और विपक्ष के बीच संविधान बचाओ बनाम आपातकाल की जंग शुरू हो गई। लोकसभा में आसन की ओर से आपातकाल के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव और राष्ट्रपति के अभिभाषण में आपातकाल की तीखी आलोचना से दोनों पक्ष आमने सामने आए। खुद राहुल गांधी इसी मसले पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी मिले। 

दोनों पक्ष आज तय करेंगे रणनीति
वैसे बता दें की दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी इंडिया ब्लॉक और सरकार अलग-अलग बैठक करेंगे। इसी बैठक में विपक्ष तय करेगा कि वह सरकार का धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा को स्वीकार करे या फिर नीट मामले में पहले की ही तरह चर्चा की मांग पर अड़ा रहे। हालांकि इस मामले में सरकार का रुख स्पष्ट है। सरकार की और से सूत्रों का कहना है कि वह धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा से पहले किसी विषय पर चर्चा की मांग स्वीकार नहीं करेगी।

pc- jansatta, indianexpress-com, the hindu,aaj tak, jansatta